Health Home Remedies

बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 रोगियों के लिए होम केयर टिप्स

kiran
Written by kiran

COVID-19 के बहुत हल्के लक्षणों वाले रोगी

इस सदी की सबसे भयानक और सबसे घातक बीमारी कोरोना वायरस आज समूचे विश्व में अपने पैर जमा चुकी है। कई देश इसे ही वैक्सीन बनाने में क़ामयाब होने का दावाकर रहे हैं परंतु, न जाने इसकी दवाई आम जनता था कब तक आएगी। इस बीमारी के कारण पूरे भारत वर्ष में लॉकडाउन का माहौल है। यह बीमारी जितनी घातक है उतनी ही सावधानी बरतने की हमें आवश्यकता है यूँ तो प्रत्येक डॉक्टर तथा हॉस्पिटल सभी मरीज़ों का इलाजकररहे हैं। परंतु जिन लोगों को इसके हल के लक्षण हैं, उन्हें घर में रखने की सलाह दी गई है। आज हम हमारे इस आर्टिकल में होम आइसोलेशन तथा इसमें बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे। तथा इसमें बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे। 

COVID-19 के बहुत हल्के लक्षणों वाले रोगियों के अनुसार कोरोनो वायरस संक्रमण होने के उनमें कोई भी लक्षण नहीं थे। लेकिन टेस्ट करवाने के बाद ही उन्हें पता चल रहा है की वह इससे संक्रमित हैं। उन्हें खांसी, भुखार और जुकाम जैसे कोई भी लक्षण नहीं है। ऐसे लोगों का इलाज डॉक्टर उनके घर पर ही कर रहें है, डॉक्टर उनका फोन से हाल चाल ले रहें हैं।

ऐसे में इससे संक्रमित लोगों का अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है और उन्हें घर के किसी भी अन्य सदस्य के संपर्क में नहीं आना है। यदि घर में को भी बुजुर्ग या डायबिटीज का मरीज है तो आपको इसका सख्ती से पालन करना पड़ेगा। ये आपके लिए और आपके परिवार के लिए बहुत अच्छा रहेगा।

विभिन्न अध्ययनों के अनुसार Covid-19 के  एसिमटमैटिक और सिमटमैटिक (asymptomatic and symptomatic) रोगियों में एक ही संक्रमण है, जो आबादी के एक बड़े हिस्से को वायरस के संपर्क में लाते हैं और सही समय पर इलाज न मिलने पर उनकी मृत्यु का कारण बनता हैं और धीरे-धीरे यह अकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

 बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 के रोगियों के लिए होम केयर टिप्स ताकि वह अपना ध्यान खुद रख सके :

  • पौष्टिक आहार का सेवन करते रहें जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियां और गर्म तरल पदार्थ शामिल हों। ठंडे पानी का सेवन नहीं करना है, सदा पानी ही पीना है।
  • कम से कम 10 दिनों के लिए जिंक और विटामिन सी युक्त मल्टीविटामिन का सेवन जरूर करें, ये आपके इम्यून सिस्टम के लिए बहुत अच्छा रहेगा।
  • संक्रमित व्यक्ति को अपने सभी तरह के काम खुद करना है जैसे कपड़े धोना अपनी प्लेट और कप अलग रखें और अपने हाथ बार बार साफ  करते रहें। यहां तक की आपका शौचालय भी घर वालों से अलग होना चाहिए और उसकी साफ सफाई की जिम्मेदारी भी आपकी ही होगी।
  • बहुत हल्के लक्षणों वाले COVID-19 के रोगियों को अपने घर पर हर समय N95 मास्क पहने रहना है और साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोना या अच्छे से हैंड सेनिटाइज़र का उपयोग करते रहना है।
  • आपको नियमित रूप से अपने शरीर का तापमान लेते रहना है, ताकि आपकी तबियत अगर बिगड़े तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह ले सकें और डॉक्टर आपके स्वास्थ्य बिगड़ने पर आपको कुछ दवाइयां बता सके जिससे आपको आराम मिल जाएगा।
  • किसी भी परिवार के सदस्य के साथ आपका कोई भी संपर्क नहीं होना चाहिए। जो लोग अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हुए हैं उन्हें भी बाहर निकलने पर सोशल डिस्टन्सिंग का बहुत ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि अभी इससे बचने का एक मात्र इलाज यही है।

COVID-19 एक नई बीमारी है, और इसके कारण बनने वाले वायरस के बारे में विभिन्न तथ्य सामने आए हैं और कुछ आने बाकी हैं। हालांकि, जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक सभी लोगों को बहुत सतर्क रहने की जरूरत है और जिन लोगों को बहुत हल्के COVID-19 के लक्षण हैं, उनके लिए हमने होम केयर टिप्स दिए है।

लेकिन उन्हें इसका पालन बहुत सख्ती से करना होगा तभी उन्हें इसका फायदा होगा। आपको नियमित रूप से इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा, जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते हैं। बल्कि जो लोग अभी तक इस वायरस से बचे हुए हैं उन्हें भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए।ऐसे ही अन्य ब्यूटी तथा हेल्थ टिप्स की जानकारी के लिए पढ़ते रहिए और फ़ॉलो करते रहिए लेडीज़ अड्डा।

About the author

kiran

kiran

Leave a Comment

Recommended
‘दो पल के गुस्से से प्यार भरा रिश्ता बिखर जाता…
%d bloggers like this: