Health

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या क्या खाए

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या क्या खाए
kiran
Written by kiran

भाग दौड़ भरी इस ज़िंदगी में जितने आराम मिले हैं उतने ही बीमारियों के सौगात भी में मिली है  इन बीमारियों में सबसे आगे और सबसे बड़ा घातक बीमारी ब्लड प्रेशर की है। आज हम हमारे इस आर्टिकल में आप सभी के लिए उन चीज़ों की लिस्ट बनाकर लाए हैं जो आपके ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक होंगे तथा आपको किन किन उत्पादों का सेवन करना चाहिए यह भी बताया जाएगा। 

ब्लड प्रेशर के लक्षण

  • दिल की धड़कन अनियमित होना
  • सीने में दर्द होना
  • थकान महसूस होना
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • कमजोरी महसूस होना
  • बहुत अधिक पसीना आना

ब्लड प्रेशर के कारण

तनाव

 तनाव युवाओं की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बनता जा रहा है, जो उनके शरीर में ब्लड प्रेशर की समस्या को पैदा करता है। अत्यधिक तनाव लेने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर आम है।

नमक ज्यादा खाना 

यदि कोई व्यक्ति भोजन में बहुत अधिक नमक खाता है, तो उसे ब्लड प्रेशर की बीमारी होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है। इसलिए सभी को दिन भर में केवल एक चम्मच नमक का उपयोग करना चाहिए।

फास्ट फूड ज्यादा खाना 

बच्चों के साथ बड़े भी फास्ट फूड का सेवन अधिक करने लगे हैं जिसका नतीजा ये है की उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगी है। फास्ट फूड का बहुत अधिक सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है जो आपके शरीर में कई अन्य बीमारियों को पैदा करता है।

शारीरिक श्रम में कमी 

ये तो आपको मालूम ही है कि व्यायाम व्यक्ति के स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है शारीरिक श्रम करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी ठीक से काम करती है। लेकिन जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उन्हें उम्र बढ़ने के साथ ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है।

 अधिक वजन

अगर विशेषज्ञों की माने तो किसी भी व्यक्ति का अधिक वजन होना अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि ये कई बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है। जिनमें सबसे आम है ब्लड प्रेशर, यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो आप कुछ चीजें खा सकते हैं जिनसे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

धूम्रपान करना

जो लोग धूम्रपान करते हैं उनमें उच्च रक्तचाप होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए, ऐसे लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए और अगर उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं

नींबू

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। अगर विशेषज्ञों की माने तो जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर होता है उनके लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है।

ओट्स 

ओट्स में फाइबर, विटामिन और खनिज होता है जो एक ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ओट्स का सेवन करने से वजन भी नहीं बढ़ता है और यह हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम भी करता है। इस पर हुए विभिन्न शोधों के अनुसार वैज्ञानिकों का कहना है की जो लोग रोजाना ओट्स का सेवन करते हैं, उन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है।

हरी सब्जियाँ 

यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना होगा। दरअसल हरी सब्जियां अतिरिक्त सोडियम को आपके शरीर में कम करती है। ये तो सभी जानते हैं की हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो सभी के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। जैसे की आप अपने आहार में पालक, गोभी, ब्रॉकली, केला, मूली या सलाद को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

आंवला

आंवले का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में किया जा सकता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और यह त्वचा, बालों और पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा, यह बीपी को कंट्रोल करने के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होगा। आप चाहें तो आंवला या आंवले के पाउडर को पानी में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

लहसुन

कच्चे लहसुन के सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है जो लोग रोजाना लहसुन की दो कली का सेवन पानी के साथ करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। लहसुन में मौजूद तत्व रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं, जिससे रक्त पूरे शरीर में ठीक से प्रवाहित होता है। लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करता है, लेकिन याद रखें कि कच्चा लहसुन ज्यादा फायदेमंद होता है, आपको अपने खाने में इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

काली मिर्च

हिंदुस्तान के लगभग सभी घरों में काली मिर्च को एक मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करती है। अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है, तो काली मिर्च पाउडर को आधा गिलास पानी में मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है। यदि आप इसका सेवन रोजाना करेंगे तो बीपी के साथसाथ आप कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे और यह पाचन शक्ति के लिए भी अच्छा रहता है।

इन सभी चीजों का सेवन करके आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। आजकल सभी आयु वर्ग में उच्च रक्तचाप की समस्या देखने को मिलती है। ब्लड प्रेशर हृदय के लिए बहुत खरतरनाक होता है। हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोगों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना अत्याधिक होती है।हालांकि डॉक्टर उच्च रक्तचाप के लिए दवाओं की सलाह देते हैं। परंतु किसी बीमारी से बचने के लिए उसकी वैक्सिन से ज़्यादा खाद्य पदार्थों की जानकारी भी आवश्यक है। यदि आप परहेज करेंगे तो आप काफी हद तक इसे कंट्रोल में कर सकते हैं और इन सभी चीजों का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। ऐसे ही हेल्थ और ब्यूटी टिप्स के लिए फ़ॉलो करते रहिए लेडीज़ अड्डा।

About the author

kiran

kiran

Leave a Comment

Recommended
मस्तिष्क रोग, एक ऐसा न हो जिसमें व्यक्ति ना केवल…
%d bloggers like this: